शून्य की खोज से पहले रावण के 10 सिर कैसे गिने गए?

शून्य की खोज से पहले रावण के 10 सिर कैसे गिने गए?

How were 10 heads of Ravana counted before the discovery of the void? 


प्रश्न - अगर शून्य का अविष्कार 5वीं सदी में आर्यभट्ट जी ने किया फिर 

हजारों वर्ष पूर्व रावण के 10 सिर बिना शून्य के कैसे गिने गए?

बिना शून्य के कैसे पता लगा कि कौरव 100 थे ?


Question - 'If Aryabhata Ji invented zero in the 5th century, then 

How did 10 heads of Ravana be counted without zero thousands of years ago?

How did one know that the Kauravas were 100 without zero?


काफी तर्कसंगत प्रश्न है कि आखिर बिना शून्य के 10, 100 या अन्य संख्याओं की गणना कैसे संभव है? 

The logical question is how is it possible to calculate 10, 100, or other numbers without zero?

इस प्रश्न का उत्तर जानने के लिए हमें इतिहास का अध्ययन करना होगा, लेकिन इतिहास के सागर में डुबकी लगाने से पहले हमें अविष्कार और खोज के अंतर को समझना होगा।

To know the answer to this question, we have to study history, but before we dive into the ocean of history, we have to understand the difference between innovation and discovery.

किसी नई विधि, रचना या प्रक्रिया के माध्यम से कुछ नया बनाना अविष्कार कहलाता है, तथा खोज का अर्थ होता है किसी ऐसी चीज को समाज के सामने लाना, जिसके विषय में समाज को जानकारी ना हो, परन्तु वह हो। 

Creating something new through a new method, creation, or process is called invention, and search means bringing something in front of society, which the society is not aware of, but it should be.

एक उदाहरण के माध्यम से समझिए कि न्यूटन ने गुरुत्वाकर्षण के सिद्धान्त की खोज की अर्थात गुरुत्वाकर्षण न्यूटन के पहले भी था, लेकिन समाज उसके विषय में जानता नहीं था। गुरुत्वाकर्षण के सिद्धान्त को न्यूटन की खोज कहा जाएगा, न कि अविष्कार।

For example, understand that Newton discovered the theory of gravity, that is, gravity was even before Newton, but society did not know about it. The theory of gravity would be called Newton's discovery, not invention.

कथित शून्य की खोज करने वाले आर्यभट्ट का जन्म 476 ईस्वी में तथा देहांत 550 ईस्वी में हुआ और रामायण तथा महाभारत का काल इससे बहुत पुराना है।

Aryabhata, who discovered the alleged void, was born in 476 AD and died in 550 AD and the times of Ramayana and Mahabharata are much older than this.

वर्तमान में हिंदी भाषा का लेखन कार्य देवनागरी लिपि में होता है। इससे पहले की लिपि 'ब्राह्मी लिपि' मानी जाती है।

Presently, the writing work of the Hindi language takes place in the Devanagari script. The earlier script is considered as 'Brahmi script'.

लगभग ई. 350 के बाद ब्राह्मी की दो शाखाएं हो गईं। 

After about AD 350, Brahmi became two branches.

एक उत्तरी शैली तथा दूसरी दक्षिणी शैली।

One northern style and the other southern style.

देवनागरी को नागरी लिपि के नाम से भी जाना जाता था।

Devanagari was also known as Nagari script.

यह लिपि ब्राह्मी की उत्तरी शैली का विकसित रूप है।

This script is a developed form of the northern style of Brahmi.

इस आधार पर हम यह कह सकते हैं कि शून्य की खोज देवनागरी लिपि के प्रचलन के बाद हुई। इससे पहले शून्य की संकल्पना नहीं थी।

On this basis, we can say that the discovery of the void occurred after the introduction of the Devanagari script. Earlier there was no concept of zero.

ब्राह्मी लिपि में गणना की व्यवस्था थी लेकिन उस गणना में शून्य नहीं था। 

There was a system of calculation in the Brahmi script but there was no zero in that calculation.



आप चित्र के माध्यम से समझ सकते हैं कि शून्य के बिना भी 10,20 या 100 जैसी संख्याओं की गणना हो सकती थी।

You can understand through the diagram that even without zeros, numbers like 10,20 or 100 could be counted.

संभवतः अब आपको पता लग गया होगा कि रावण के 10 सिर और कौरवों की संख्या गिनना उस काल में कैसे संभव हुआ।

Perhaps now you have come to know how it was possible to count the number of 10 heads of Ravana and the Kauravas.

आर्यभट्ट ने इस विश्व को एक नई अक्षरांक पद्धति से परिचित कराया। शून्य की संकल्पना की कहानी भी काफी रोचक है।

Aryabhata introduced this world to a new alphabet system. The story of the concept of zero is also quite interesting.

'शून्य' एक ऐसी संख्या जो स्वयं में कुछ नहीं है, अर्थात खाली है, लेकिन फिर भी पूर्ण है।

'Zero' is a number that is nothing in itself, that is, empty, but still complete.

एक बार संकल्पना का आधार समझिए। एक पुस्तक में अध्यात्म और शून्य का संबन्ध बताया गया था। उसके अनुसार शून्य को ईश्वर बताया गया था। उस पुस्तक के अनुसार भारतीय संस्कृति में आत्मा को परमात्मा(ब्रह्म) का अंश माना गया है, साथ ही भारतीय संस्कृति में ‘अहं ब्रह्मास्मि’ भी कहा गया है और उस ब्रह्म को पूर्ण माना गया है।

Once, understand the basis of the concept. The relation of spirituality and emptiness was told in a book. According to that book, zero was declared as God, in Indian culture, the soul is considered to be part of the divine (Brahm), as well as in Indian culture it is also called 'Aham Brahmasmi' and that Brahm is considered complete.

शून्य की संकल्पना का आधार कुछ ऐसा ही बताया गया है। शून्य की तरह ईश्वर को भी पूर्ण माना गया है। 0 (परमात्मा) - 0 (आत्मा)= 0 (परमात्मा) इसको हम इस रूप में भी कह सकते हैं कि आत्मा=परमात्मा। इतनी सुंदर व्याख्या आध्यात्मिक दृष्टि से शायद किसी संस्कृति में होना संभव हो।

The basis of the concept of zero has been stated as such. God is also considered complete like avoid. 0 (divine) - 0 (soul) = 0 (divine), we can also say this as soul = divine. Such a beautiful interpretation may be possible from a spiritual point of view in a culture.

शून्य अर्थात जो कुछ भी नहीं है, निराकार है, वह सर्वव्यापक है। सर्वव्यापकता निराकार ब्रह्म की सबसे बड़ी विशेषता है। शून्य या निराकार इतना छोटा है कि छोटे से छोटे स्थान पर भी व्यापक है, और इतना विशाल है कि आकाश की असीमित दुनिया में भी सीमित नहीं होता। जहां तक भी दृष्टि जाती है, यही दिखाई देता है।

Zero means whatever is not is formless, it is ubiquitous. Omnipresence is the greatest feature of formless Brahm. Void or formless is so small that it is wider than the smallest and so vast that it is not limited even in the unlimited world of the sky. As far as vision goes, this is visible.

अब आपको यह तो पता लग ही गया होगा कि महाभारत और रामायण काल में रावण के 10 सिरों और कौरवों के 100 होने की गणना कैसे की गई होगी।

Now you must have known how the 10 heads of Ravana and 100 of Kauravas would have been calculated in Mahabharata and Ramayana period.

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